Tuesday 16 June 2020

रेंट एग्रीमेंट साइन करने से पहले जाने ये बातें

 

रेंटल एग्रीमेंट को साइन करने से पहले रखें  सावधानियों का ध्यान

जैसे एक संपत्ति के मालिक को एक शांत और अच्छे किरायेदार को खोजने में संदेह और समय की कमी का सामना करना पड़ता है। लगभग वही परिस्थिति का सामना किरायेदार भी करते हैं ,  जो लखनऊ में सस्ते फ्लैट ढूंढते नजर आते हैं जो हर कदम बहुत ही  सावधानी के साथ उठाते हैं।  और दूसरी ओर, कुछ निश्चित उपाय भी हैं जिनमें किरायेदारों को किराये की जगह या विशेष रूप से किसी भी घर में रहने के लिए एक अच्छा घर बनाना चाहिए (और मकान मालिकों द्वारा बनाए गए किसी भी हंगामे के बिना)।

Economictimes.com द्वारा साझा महत्वपूर्ण आँकड़ों के अनुसार भारत में शहरी क्षेत्रों में 11.09 मिलियन रिक्त आवासी इकाइयों के साथ एक बड़ी आवश्य़कता है और किराये के आवास बाजार को संस्थागत बनाने में मदद करने के लिए प्रस्तावित मॉडल टेनेंसी एक्ट के साथ कानूनी ढांचा जो अब तक असंगठित है।

ळखनऊ में प्रापर्टी खरीदें 

इसलिए, यदि आप लखनऊ में एक उपयुक्त किराये की जगह या फ्लैट की तलाश कर रहे हैं, तो आपको कानूनी नोटिसों में न उलझें इसलिए आपकों  ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। इसलिए, यहां किराये समझौते की सावधानियों को शीघ्रता से सूचीबद्ध करें।

1. एग्रीमेेंट बहुत सावधानी से पढ़ें-

हां, यह जरूरी है कि आप समझौते को बहुत ध्यान से पढ़ें। क्योंकि कानूनी शब्दावली को समझने और जानना काफी कठिन है अन्यथा  आप बाद में  परेशानी में पड़ सकते हैं। यदि आपको क्लॉज या लीगल लैंग्वेज का उपयोग करने में कोई संदेह है, तो लीज पेपर का उपयोग किया जाता है। यहाँ अच्छी तरह से सलाह दी जाती हैऔर यदि आप कुछ वकीलों से सलाह ले लेना उचित रहेगा। 

2. सोसाइटी की सुविधाओं को समझें -

किराये के समझौते पर हस्ताक्षर करते समय आपको किसी भी खंड या परिस्थिति के लिए अच्छी तरह से खुलने की आवश्यकता होती है, जो कि मालिक ने आपको सूचित करने में चूक की है कि लखनऊ अचल संपत्ति को आपको सूचित करना है।

3. लिखित प्रारूप में सब कुछ प्राप्त करें

जबकि आप अभी भी लखनऊ अचल संपत्ति के बारे में समझ रहे हैं। आपको यह भी चिह्नित करने की आवश्यकता है कि आपको लिखित प्रारूप में अपने मकान मालिक से हर संचार और नियम मिलते हैं। भविष्य के किसी भी व्यवधान या गलतफहमी से बचने के लिए, मूल की प्रतियां रखना और फोटोकॉपी बनाना बेहतर है।

4. किराएदार बीमा खरीदें

 अगर लखनऊ में 3BHK फ्लैट जैसी बड़ी संपत्ति के किराए पर प्राकृतिक विनाश की चोरी की कोई भी परिस्थिति हो। आपको किराएदार के बीमा का पूर्ण कवरेज मिलता है।

5. मकान मालिक के विवरण की जाँच करें

 यह अनिवार्य है कि आप अपने मकान मालिक के बारे में हर एक विवरण जान लें। उसका पूरा नाम, उसका पेशा, वह किस प्रकार का व्यक्ति है (यदि आप एक दलाल के माध्यम से उसका संपर्क प्राप्त कर रहे हैं)।

नोट: यदि आप अपने किराये के स्थान पर एक निर्बाध और तनाव मुक्त रहना चाहते हैं। PROPLKO को बुलाओ जो आपको बेहतर बुनियादी सुविधाएं और एक विशिष्ट जीवन शैली देगा।





No comments:

Post a Comment